Browse By

जानिए हरियाणा के हिसार स्थित बरसी गेट के बारे में रोचक जानकारी

यदि भारत में मौजूद पर्यटन के बिन्दुओं पर नज़र डालें तो यहां ऐसा बहुत कुछ है जिस कारण देश दुनिया के लोग यहां मौजूद अलग अलग राज्यों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उस शहर के बारे में जिसे इस्पात के शहर के रूप में जाना जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं हरियाणा के हिसार की।

हिसार नई दिल्ली के पश्चिम में 164 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह प्रवासियों(Migrants) को आकर्षित करने और दिल्ली के लिए विकास का एक वैकल्पिक केंद्र बन चुका है जिसको राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का काउंटर मैग्नेट सिटी भी कहा जाता है। हिसार अपने इस्पात उद्योग के लिए जाना जाता है और इसलिए इसे “इस्पात का शहर” भी कहते हैं।

यदि बात इस खूबसूरत शहर में घूमने की हो तो यहां आने वाले पर्यटक के लिए घुमने के लिए बहुत सी जगह है। आज हम आपके हिसार में मौजूद बरसी गेट के बारे में बतायेंगें तो आइये जानते हैं इसके बारे में

बरसी गेट

बरसी गेट, हांसी शहर के दक्षिण में स्थित है जो हिसार से 26 किमी पूर्व में है। यह गेट शहर के लिए पांच मुख्य प्रवेश द्वार में से एक है, अन्य चार दिल्ली गेट, हिसार गेट, गोसाई गेट और उमरा गेट हैं। यह शाही गेट शहर के व्यस्त बाजार में हांसी किले की बाहरी रक्षा दीवार पर बना है। यह अपने सुनहरे दिनों में हांसी के प्राचीन किले में प्रवेश द्वार हुआ करता था। इस गेट का निर्माण वर्ष 1304-1305 ई. हुआ था और उसके दरवाजे पर एक फारसी शिलालेख है।

बरसी गेट का इतिहास

बरसी गेट, हांसी शहर के दक्षिण में स्थित है। यह गेट शहर के लिए पांच मुख्य प्रवेश द्वार में से एक है यह शाही गेट शहर के व्यस्त बाजार में हांसी किले की बाहरी रक्षा दीवार पर बना है। यह अपने सुनहरे दिनों में हांसी के प्राचीन किले में प्रवेश द्वार हुआ करता था। इस गेट का निर्माण वर्ष 1304-1305 ई. हुआ था और उसके दरवाजे पर एक फारसी शिलालेख है।

बरसी गेट की मुख्यबातें

  • बरसी द्वार हरियाणा के हिसार शहर में स्थित है।
  • बरसी द्वार हांसी में स्थित है। इसका निर्माण अलाउद्दीन ख़िलज़ी ने बाहरी आक्रमण से रक्षा के लिए कराया था।
  • यह द्वार हांसी बाज़ार के बीचों-बीच स्थित है।
  • क़िले की दिवारों पर पर्शियन भाषा में शिलालेख भी खुदे हुए हैं।

कैसे जाएं हिसार

फ्लाइट द्वारा

हिसार का अपना खुद का कोई हवाई अड्डा नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली हवाई अड्डा है। यहाँ से आप हिसार के लिए एक्सप्रेस ट्रेन ले सकते हैं और दिल्ली से हिसार की दूरी 165 किमी है।

रेल द्वारा  

हिसार प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, जयपुर, अमृतसर और इलाहाबाद से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है।दिल्ली से हिसार के लिए कई गाड़ियों है जैसे लाल किला एक्सप्रेस, यूए तूफान एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, किसान एक्सप्रेस, और विक्रमशिला एक्सप्रेस हैं।

सड़क मार्ग द्वारा  

हिसार अच्छी तरह से दिल्ली और हरियाणा जैसे प्रमुख शहरों और पड़ोसी राज्यों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। दिल्ली से सड़क मार्ग से 2 घंटे, 40 मिनट का समय है। सार्वजनिक और निजी दोनों बसों सेवा मौजूद रहती है।

पता : पुरानी बस स्टैंड चॉक एप मार्केट कॉमेटेया, हांसी, हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *