Browse By

जानिए भिवानी स्थित एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां होती है हर मन्नत पूरी

भिवानी हरियाणा का एक ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल है। भिवानी हरियाणा में स्थित बहुत ख़ूबसूरत स्‍थान है। यह पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। दादरी इसका मुख्य शहर है। दादरी की स्थापना पृथ्वीराज चौहान के पुत्र ने की थी। यहां अनेक मन्दिर और तीर्थस्थान बने हुए हैं।

इस कारण इसे छोटे काशी के नाम से भी जाना जाता है। इसका गौरी शंकर मन्दिर बहुत ख़ूबसूरत है। अपनी ख़ूबसूरती के लिए यह मन्दिर पूरे देश में जाना जाता है। आज हम आपको भिवानी स्थित देवसर धाम मंदिर के बारे में बतायेंगें तो आइये जानते हैं विस्तार से

देवसर धाम मंदिर भिवानी

देवसर धाम मंदिर भिवानी

देवसर धाम मंदिर भिवानी

छोटी काशी भिवानी में छोटे बड़े चार सौ से अधिक मन्दिर स्थित है। जहां पर नवरात्रों के समय में श्रद्धालुओं की अपार श्रद्धा देखने को मिलती है। देवसर धाम भी एक ऐसा धाम है जहां भारतवर्ष से भक्तगण अपनी मन्नतें मांगने देवसर धाम में आते हैं और यहां आकर भक्तों की सारी मन्नतें पूरी होती हैं। मन्नतें पूरी होने के बाद कई श्रद्वालु पेट के बल तो कोई लुढ़क- लुढ़क कर मां के दर्शन कर अपनी मन्नंत पूरी करता है। इस मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की मान्यता है कि यहां उनकी हर मुराद पूरी होती है।

देवसर धाम मंदिर का इतिहास

कहा जाता है कि करीब आठ सौ साल पहले पहाड़ी के पास से एक बंजारा जब अपनी गायें लेकर जा रहा था तो उसकी गऊएं कहीं खो गई। रात को सपने में उसे देवी मां ने दर्शन दिए और कहा कि पहाड़ी पर दबी प्रतिमा को स्थापित करवाया जाए तो उसकी गाएं मिल जाएंगी। बंजारे ने ऐसा ही किया तथा उसकी सभी गऊएं भी मिल गई। तब से माता की वह प्रतिमा मंदिर में ही है।

देवसर माता के मंदिर में पांच सौ एक अखंड ज्योत नौ दिन लागतार जलती रहती है। माता के मंदिर में न केवल हरियाणा से बल्कि देशभर के विभिन्न हिस्सों से भक्त माथा टेकने आते हैं। यही नहीं नेपाल सरीखे देशों से भी श्रद्धालु इस पहाड़ी माता के मंदिर में दर्शनार्थ के लिए आते हैं।

देवसार धाम की मुख्यबातें

देवसार धाम देवसार गाँव में स्थित है और भिवानी से 6 किलोमीटर दूर है।

यहाँ पर माँ भवानी मन्दिर का निर्माण किया गया है।

अनेक पर्यटक और तीर्थयात्री इस मन्दिर के दर्शन के लिए आते हैं

कहां है मंदिर

भिवानी से आठ किलोमीटर दूर स्थित है देवसर धाम। यह मंदिर पहाड़ी पर स्थित  है। इस मंदिर में नवरात्रों के मौके में श्रद्धालुओं की गिनती हजारों में नहीं लाखों में होती है।

पता : लोहारू – भिवानी रोड़, हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *