Browse By

जानिए कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर के बारे में रोचक जानकारी

कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर

कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर

कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर

कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर इस ऐतिहासिक शहर का एक महत्वपूर्ण ज्ञान केंद्र है। कुरुक्षेत्र का गौरवशाली इतिहास है जिसे अगली पीढ़ी के लिए संरक्षित किया गया है। इसके अलावा, शहर में भारत के शहरी वर्गीकरण के रूप में विकास हुआ है, जिसने कला और विज्ञान में अग्रिम वृद्धि देखी है।

कुरुक्षेत्र के सभी तथ्यों और विशेषताओं को एक स्थान पर बनाया गया है। भारत की विशाल घटनाओं और वैज्ञानिक यात्रा के लिए, शहर में एक प्राकृतिक संरचना का निर्माण किया गया है, जिसे कुरुक्षेत्र पैनोरमा और विज्ञान केंद्र के रूप में जाना जाता है। यह अपने पास भारतीय संस्कृति, कला, इतिहास और ज्ञान का अद्भुत गौरव प्रदर्शित करता है।

कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर कई वर्षों से विज्ञान अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन कर रहा है। नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस संग्रहालयों का यह अच्छा प्रयास है कि पर्यटन के ऐसे विशिष्ट स्थान की पेशकश करें जो विज्ञान में रूचि को उत्तेजित करता है और बच्चों के लिए इसके लिए प्रेरित करता है। यह कुरुक्षेत्र में कृष्ण संग्रहालय के पास स्थित है संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के तहत यह पूर्ण जटिल काम करता है।

महाभारत पर पैनोरमा

कुरुक्षेत्र की लड़ाई महाभारत पर चित्रमाला के रूप में दर्शायी जाती है, इस पवित्र शहर में आने वाले लोगों का मुख्य आकर्षण है। प्राचीन महाकाव्य महाभारत भारतीय पौराणिक कथाओं की पवित्र पुस्तक है और चरमोत्कर्ष में इसकी सबसे विनाशकारी लड़ाई कुरुक्षेत्र के मैदान में लड़ी गई थी

यह क्षेत्र कुरुक्षेत्र में युद्ध के दौरान इस्तेमाल किए गए हथियारों की श्रेणी भी प्रदर्शित करता है। इस प्रदर्शनी में सोने, पत्थर, कांस्य, तांबे और लोहे के बने एस्ट्रस और दिव्यस्त्रों का विस्तार किया गया है। यह खंड उस युग के दौरान उपयोग किए जाने वाले हथियारों के बारे में जानकारी देता है

कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर के आकर्षण

विज्ञान की मजेदार गैलरी

विज्ञान मजेदार हो सकता है; यह छात्रों के लिए विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन यह एक तथ्य है। यहां, कुरुक्षेत्र पैनोरमा एंड साइंस सेंटर ने कई साइंस फिक्शन और गतिविधियों को पेश किया है जो पर्यटकों के लिए आकर्षक हैं।

डायनासोर एनक्लेव

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पृथ्वी पर प्रागैतिहासिक जीवन का प्रदर्शन करने वाली जगहों को प्रदर्शित करता है। उस युग की भावना देने के लिए कई एनिमेटेड रोबोट मॉडल को कलात्मक माहौल के साथ स्थापित किया गया है। उस समय डायनासोर पृथ्वी पर मुख्य हावी रहने वाले प्राणी थे। इसलिए, यह क्षेत्र विशेष रूप से इन बड़े डायनासोर और उनकी जीवन शैली को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है।

विज्ञान पार्क

विज्ञान पार्क कुरुक्षेत्र पैनोरमा और विज्ञान केंद्र के परिसर में सबसे अधिक मनोरम जगह है। यह दिलचस्प प्ले-अप और विज्ञान के गैजेट को प्रदर्शित करता है जिसमें अनुशासन के व्यावहारिक सिद्धांत हैं। यह पार्क अपनी विशिष्टता और विविधता के कारण विशेष रूप से बच्चों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यहां विज्ञान ने आगामी पीढ़ी को विज्ञान और उसके दिलचस्प पहलुओं के साथ जानकारी देता है।

इस क्षेत्र में उपलब्ध गैजेट और गेम गेम वैज्ञानिक तौर पर डिज़ाइन किए गए हैं। उनके सिद्धांतों और विशेषताओं को विज्ञान के गहन ज्ञान के लिए समझाया गया है। यहां विद्यार्थियों के लिए विज्ञान के अध्ययन को सरल और मनोरंजक बनाने के लिए पहल की गई है क्योंकि अक्सर वे इस विषय को गंभीर विषय समझ कर इससे दूरी बनाते हैं।

कुरुक्षेत्र पैनोरमा और साइंस सेंटर : पता, एंट्री फी, टाइमिंग

पता : दूख भंजन कॉलोनी, कुरुक्षेत्र, हरियाणा

टाइमिंग : सुबह 10 से शाम 5:30 खुला रहता है

एंट्री फी

20 रुपये प्रति व्यक्ति

10 रुपये छात्रों के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *