Browse By

जानिए दिल्ली के सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च के बारे में रोचक जानकारी

नई दिल्ली में स्थित यह गिरजाघर वायसराय चर्च के नाम से भी जाना जाता है साथ ही यह गिरजाघर भारत के सबसे सुंदर और शानदार गिरजाघरों में से एक है। सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च उत्तर भारत के दिल्ली सूबे के अंतर्गत आने वाले चर्चों का एक हिस्सा है। तो आइये जानते हैं इस चर्च के बारे में विस्तार से

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च

दिल्ली का सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल राजधानी क्षेत्र का सबसे पुराना चर्च है। कनॉटप्लेस में भाई वीर सिंह मार्ग पर यह रोमन कैथोलिक चर्च 14 एकड़ के क्षेत्र में फैला है।

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च की संरचना

फादर ल्यूक की कल्पना के अनुरूप पूजा के इस पवित्र स्थान का सुन्दर स्थापत्य कला इटली की है जिसका डिज़ाइन वास्तुकार हेनरी मेड ने बनाया था। चर्च के आन्तरिक हिस्से पॉलिश किये हुये तल, वक्र छत और सुन्दर बड़े मेहराबों के कारण बहुत खूबसूरत हैं।

हलाँकि चर्च वर्ष भर विशेष अवसरों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है लेकिन ईस्टर और क्रिस्मस त्योहारों को यहाँ भव्यता से आयोजित किया जाता है। साल भर विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी इस चर्च में किया जाता है। दिल्ली आने पर स्थापत्य कला के इस अनोखे स्वरूप को अवश्य देखना चाहिये।

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च  का इतिहास

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च का निर्माण कार्य सन 1927 में शुरू किया गया था और यह सन 1935 में बनकर तैयार हो गया था। सन 1936 में यह चर्च आम लोगों के लिए शुरू कर दिया गया था। इस चर्च की इमारत को हेनरी मेड द्वारा डिजाइन किया गया था। इस चर्च को इस तरीके से बनाया गया था कि भीषण गर्मी के दिनों में भी यह ठंडा रहता है। इस चर्च में खूबसूरत घुमावदार उच्च मेहराब और नाजुक गुंबद हैं

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च : पता, टाइमिंग

पता : अशोक प्लेस, सेक्टर 4, गोले मार्केट, नई दिल्ली

टाइमिंग : सुबह 6:30 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *